Bisleri: एक भारतीय वाटर बोतल ब्रांड

 


  जब भी हम लोग बोतल बंद पानी का नाम लेते है तो ज्यादातर एक ही ब्रांड का नाम हम लोगों की जुबान पर आता है वो है वाटर बॉटल ब्रांड bisleri  का तो चलिए हम इस लेख के जरिये इस ब्रांड की सक्सेस स्टोरी के बारे में जानते है। 






  बिसलेरी: एक भारतीय BOTTLE  पानी का अनमोल ब्रांड, प्रत्येक भारतीय ने सुना होगा और उपयोग भी किया होगा एक शीशी पानी का ब्रांड "बिसलेरी" का। यह एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय नाम है, जिसका मूल्यांकन एवं विश्वास करना असान बना दिया है। बिसलेरी ने भारतीय शीशी पानी के बाजार में अपनी अलग पहचान बना ली है और आज यह भारत की एक लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है। इसलिए चलिए, हम बिसलेरी की पूरी इतिहास और सफलता कहानी को जानते हैं:



bisleri-bottle-brand-success-story

photo credit - Bisleri 


बिसलेरी का इतिहास:


बिसलेरी की कहानी उस समय तक जाती है जब भारत में शीशी पानी के बाजार में प्लास्टिक की पैकेजिंग का प्रचलन था। लेकिन श्री राकेश चौधरी ने एक नई रोजगार अवसर के रूप में शीशी पानी के बिजनेस में प्रवेश करने का सोचा। 1969 में, उन्होंने दिल्ली में एक छोटे से प्लांट की स्थापना की और शुरूआत में वे इसे 'विशाल स्थानीय उद्यमी' जैसे दृश्यों के बीच अधिकांशतः अनदेखा किया गया।


सफलता का सफर:


बिसलेरी का सफलता सफर कठिनाइयों से भरा था, लेकिन राकेश चौधरी की दृढ़ संकल्पता और मेहनत ने उसे एक व्यावसायिक उद्योग के रूप में सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया। उनके नेतृत्व में, बिसलेरी ने उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स उत्पन्न किए, जिससे उन्हें उपभोक्ताओं के दिलों में स्थान बना मिला। इसके साथ ही, उन्होंने ब्रांड वैल्यू और विश्वासनीयता को बढ़ावा देने के लिए जीवनशैली की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के उपाय भी अपनाए।


बिसलेरी की बढ़ती हुई मांग:


बिसलेरी की उभरती हुई मांग उसके प्रोडक्ट्स की उच्च गुणवत्ता, संवेदनशीलता, और पुणर्जीवनशीलता में छिपी थी। वे उपभोक्ताओं को सुरक्षित, स्वादिष्ट और पुराने पानी के साथ तुलना में अधिक आकर्षित करते थे। इसके अलावा, बिसलेरी ने विभिन्न रूपों में पानी उपलब्ध कराने वाले प्रोडक्ट्स का विकास करके अपनी विस्तारवादी रणनीति को सफलता से चलाया।


भारतीय बोतल पानी का नंबर वन ब्रांड:


आज, बिसलेरी भारतीय शीशी पानी का सबसे अधिक उपभोक्ता पसंदीदा ब्रांड है। उसके अलावा, बिसलेरी ने अपनी सार्वजनिक उदारता और कृतज्ञता के साथ एक सामाजिक उद्यमी के रूप में भी अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने अपनी कई सामाजिक पहलों के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए अपना योगदान दिया है।


समाप्ति रूप से, बिसलेरी एक ऐसा ब्रांड है जिसने अपने उत्कृष्टता, उद्दीपन, और सेवाभाव से भारतीयों के दिलों में जगह बना ली है। इसके सफलता सफर के पीछे राकेश चौधरी की उद्यमी सोच और प्रेरणा का एक महत्वपूर्ण योगदान है, जो बिसलेरी को भारतीय शीशी पानी का अनमोल ब्रांड बना दिया है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.